< 12 वीं के बाद शीर्ष 20 कोर्सेज
DMCA.com Protection Status

12 वीं के बाद शीर्ष 20 कोर्सेज

12 वीं के बाद शीर्ष 20 कोर्सेज

12 वीं के बाद शीर्ष 20 कोर्सेज निम्नलिखित हैं 

 

1. चार्टर्ड एकाउंटेंट 12 वीं के बाद शीर्ष 20 कोर्सेज में से एक है 

मैं किसी भी छात्र के लिए सबसे अच्छा कैरियर विकल्प के रूप में चार्टर्ड अकाउंटेंसी को रैंक करता हूं, जिसमें उत्कृष्ट गणितीय और विश्लेषणात्मक कौशल हैं।

भारत में चार्टर्ड अकाउंटेंट्स की काफी मांग है। वे बहुत सम्मानित भी हैं और बहुत पैसा कमाते हैं। 12 वीं के बाद सीए का कोर्स मेडिकल और इंजीनियरिंग की पढ़ाई की तुलना में बहुत किफायती है।

2. राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और नौसेना अकादमी 12 वीं के बाद शीर्ष 20 कोर्सेज में से एक है 

12 वीं के बाद किसी भी छात्र के लिए मेरा दूसरा सबसे अच्छा विकल्प नेशनल डिफेंस अकादमी में शामिल होना है। एनडीए और नेवल एकेडमी से स्नातक आपको स्नातक की डिग्री के बराबर देता है।

लेकिन एनडीए या नौसेना अकादमी में शामिल होने के कई अलग-अलग फायदे हैं। सबसे पहले, आप एक अच्छे रैंक पर भारतीय सेना, भारतीय नौसेना या भारतीय वायु सेना में शामिल होते हैं।

भारतीय सशस्त्र बल अधिकारी के रूप में आप उत्कृष्ट सुविधाओं के हकदार हैं और समाज में अपार सम्मान प्राप्त करते हैं। NDA और नौसेना अकादमी में शामिल होना देशभक्ति है।

3. अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी 12 वीं के बाद शीर्ष 20 कोर्सेज में से एक है 

भारत अब अंतरिक्ष विज्ञान और प्रौद्योगिकी में एक सर्वोच्च शक्ति के रूप में रैंक करता है। हमारे देश में अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी में कई प्रशंसाएं हैं। भारत एकमात्र देश है जिसने 2017 में एकल रॉकेट का उपयोग करते हुए 105 उपग्रह लॉन्च किए हैं।

इससे पहले, 2014 में, भारत एक हॉलीवुड फिल्म की लागत के अंश पर, पहले प्रयास में मंगल ग्रह पर एक ऑर्बिटर लगाने वाला पहला देश बना।

आप इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ स्पेस साइंस एंड टेक्नोलॉजी (IIST) से 12 वीं के बाद उपलब्ध शीर्ष पाठ्यक्रमों के साथ इस क्षेत्र में उत्कृष्ट करियर बना सकते हैं।

4. पुलिस सेवाएँ 12 वीं के बाद शीर्ष 20 कोर्सेज में से एक है 

किसी भी महिला या पुरुष के लिए 12 वीं कक्षा पूरा करने के बाद पुलिस कांस्टेबल बनना संभव है। यह एक बहुत ही सम्मानित कैरियर है।

भारतीय पुलिस बलों के लिए काम करने के लिए बहुत साहस, देशभक्ति की भावना और समाज के कल्याण के लिए आत्म बलिदान की आवश्यकता होती है।

आपको वरिष्ठता के आधार पर पदोन्नति भी मिलती है और बाद में प्रतिष्ठित भारतीय पुलिस सेवा परीक्षाएँ करने के अवसर मिल सकते हैं।

5. ललित कला 12 वीं के बाद शीर्ष 20 कोर्सेज में से एक है 

चित्रकारी, धातु के काम, मूर्तिकला, सिरेमिक डिजाइनिंग, कपड़ा डिजाइनिंग और आंतरिक सजावट को ललित कला के रूप में वर्गीकृत किया गया है।

यह एक बहुत ही विशिष्ट क्षेत्र है जो आपकी रचनात्मक प्रवृत्ति को पंख देता है और एक शानदार कैरियर बनाने में मदद करता है। 12 वीं कक्षा के बाद ललित कला कोर्स करने से आप डिजाइनिंग में करियर बनना सकते हैं .

6. फार्मेसी पाठ्यक्रम 12 वीं के बाद शीर्ष 20 कोर्सेज में से एक है 

अपने 12 वीं कक्षा को पूरा करने के बाद, आपके पास दवा कंपनियों, खाद्य और औषधि प्रशासन और विभिन्न अन्य सरकारी एजेंसियों में अपना कैरियर बनाने का विकल्प है।

12 वीं कक्षा के बाद दो शीर्ष पाठ्यक्रम हैं: डिप्लोमा इन फार्मेसी और बैचलर इन फार्मेसी। भारत के फार्मास्यूटिकल उद्योग में तेजी देखी जा रही है।

देश को चिकित्सा पर्यटन स्थल के रूप में दुनिया भर में बढ़ावा दिया जा रहा है। अब फार्मेसी का कोर्स करने का सही समय है।

7. पोषण विशेषज्ञ और डायटेटिक्स 12 वीं के बाद शीर्ष 20 कोर्सेज में से एक है 

जैसे-जैसे भारतीय फिटनेस के प्रति जागरूक होते जा रहे हैं, होटल, अस्पताल, रेस्तरां, फास्ट फूड चेन, फूड प्रोसेसर और निर्माता पोषण विशेषज्ञ और आहार विशेषज्ञ नियुक्त कर रहे हैं।

आप 12 वीं कक्षा पूरा करने के बाद पोषण और आहार विज्ञान में विज्ञान स्नातक कर सकते हैं। यह 12 वीं कक्षा और उत्कृष्ट कैरियर विकल्प के बाद एक शीर्ष कोर्स है।

8. एयरलाइन केबिन क्रू 12 वीं के बाद शीर्ष 20 कोर्सेज में से एक है 

एयरलाइन केबिन क्रू के रूप में करियर बनाना आपको भारत और दुनिया भर के विभिन्न दिलचस्प स्थानों पर ले जाएगा। यह एक शीर्ष कैरियर है जो हमेशा प्रचलन में रहता है।

इसके अलावा, कई उत्कृष्ट पाठ्यक्रम हैं जो आपको केबिन क्रू के रूप में काम करने की मूल बातें सिखाते हैं। भारत में, एयरलाइन केबिन क्रू को आमतौर पर महिलाओं के लिए एयर होस्टेस और पुरुषों के लिए फ्लाइट स्टीवर्ड कहा जाता है।

केबिन क्रू बनने के लिए 12 वीं कक्षा के बाद लघु पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं। एक बार एयरलाइन द्वारा चुने जाने के बाद, आप आगे का प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे। यह एक रोमांचक करियर के द्वार खोलता है जो आपको दुनिया भर में ले जा सकता है।

9. पाक कला 12 वीं के बाद शीर्ष 20 कोर्सेज में से एक है 

पाक कला में एक डिग्री आपको भारत और विदेशों में कुछ शीर्ष होटल और रेस्तरां में शेफ के रूप में एक बड़ी नौकरी दिला सकती है। 12 वीं के बाद दो शीर्ष पाठ्यक्रम हैं: डिप्लोमा इन पाक कला और बैचलर इन पाक कला।

वे आपको सिखाते हैं कि मुंह में पानी लाने वाले व्यंजन और पेस्ट्री कैसे बनाएं। कौन जानता है? आप मेहनत करके दुनिया के एक बेहतरीन शेफ बन सकते हैं

10. फोरेंसिक विज्ञान

विभिन्न वैज्ञानिक क्षेत्रों में प्रगति के बावजूद, भारत अभी भी फोरेंसिक विज्ञानों में पीछे है। आकार, जनसंख्या और अपराध दर वाले देश के लिए, केवल सात केंद्रीय फोरेंसिक विज्ञान प्रयोगशालाएं हैं जो पूरे देश की सेवा करती हैं।

यह आंशिक रूप से है क्योंकि योग्य फोरेंसिक कर्मचारी अनुपलब्ध हैं। बैचलर ऑफ साइंस (फोरेंसिक साइंस) भारत के कुछ शीर्ष विश्वविद्यालयों में उपलब्ध है।

आप 12 वीं कक्षा के बाद इस उत्कृष्ट कोर्स को कर सकते हैं। आप भारत में पुलिस विभागों, राष्ट्रीय जांच एजेंसी और अन्य कानून प्रवर्तन अधिकारियों के साथ फोरेंसिक अन्वेषक के रूप में एक महान नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

11. धातुकर्म

दुर्भाग्य से, भारत में शैक्षणिक संस्थान विभिन्न धातुकर्म पाठ्यक्रमों की पेशकश नहीं करते हैं। हालांकि, कुछ कॉलेजों में मेटलर्जिकल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा और बैचलर कोर्स हैं।

भारत में धातुकर्म करियर का दायरा बढ़ रहा है। ऑटोमोबाइल कंपनियों, खनन फर्मों और सरकारी विभागों द्वारा मेटालर्जिस्टों को नियुक्त किया जाता है।

12. बैंकिंग, वित्त और बीमा
आप वास्तव में एक शीर्ष कोर्स कर सकते हैं जो भारत के बैंकिंग, वित्त और बीमा क्षेत्र में एक अच्छा करियर बनाने में मदद कर सकता है।

इस क्षेत्र के लिए तीन अलग-अलग पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं: बैंकिंग और वित्त में बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (बीबीए), बैंकिंग और बीमा में बीबीए और बैंकिंग और वित्त में विज्ञान स्नातक।

राष्ट्रीयकृत बैंकों में प्रवेश के लिए, आपको प्रवेश परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा, जबकि निजी और सहकारी बैंक सीधे किराया लेंगे।

13. रेडियो जॉकी
क्या आप एक रेडियो सेलिब्रिटी बनना चाहते हैं और लोगों का मनोरंजन करना चाहते हैं? रेडियो जॉकी में सर्टिफिकेट कोर्स का विकल्प कुछ प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय या कॉलेज से उपलब्ध है।

यह छह महीने की अवधि का एक छोटा कोर्स है। लेकिन रेडियो जॉकी के रूप में नौकरी पाने के लिए आपको संगीत के बारे में उत्कृष्ट पारस्परिक कौशल, आवाज और ध्वनि ज्ञान की आवश्यकता होगी।

14. चिकित्सा निदान
यदि आप वास्तव में भारत के स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र के लिए काम करने में रुचि रखते हैं, लेकिन डॉक्टर नहीं बन सकते हैं, तो अभी भी विभिन्न कैरियर विकल्प उपलब्ध हैं। मेडिकल डायग्नोस्टिक्स यहाँ एक तेजी से बढ़ता उद्योग है।

चिकित्सा निदान के लिए शीर्ष पाठ्यक्रमों में बैचलर ऑफ साइंस (पैथोलॉजी और माइक्रोबायोलॉजी), रेडियोलॉजी में बी-एससी और अल्ट्रासाउंड, रेडियोग्राफी और इमेजिंग टेक्नोलॉजी में बी-एससी शामिल हैं। इन क्षेत्रों में डिप्लोमा पाठ्यक्रम भी हैं।

15. क्लासिक्स
क्लासिक्स का अध्ययन कुछ ऐसा है जिस पर आप विचार कर सकते हैं कि क्या भारत के इतिहास में आपकी गहरी दिलचस्पी है। भारत में शीर्ष विश्वविद्यालय 12 वीं कक्षा के बाद स्नातक पाठ्यक्रम चुने .

ये शीर्ष पाठ्यक्रम इतिहासकार और पुरातत्वविद के रूप में शानदार करियर बनाने में मदद करेंगे। ये दुर्लभ और शीर्ष पाठ्यक्रम हैं और इसलिए आपके कौशल की मांग अधिक होगी।

16. आईटीआई पाठ्यक्रम
भारत सरकार के कौशल भारत कार्यक्रम के लिए धन्यवाद, इंजीनियरिंग और गैर-इंजीनियरिंग क्षेत्रों में 180 से अधिक शीर्ष पाठ्यक्रम अब कुछ 1,700 औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों के माध्यम से उपलब्ध हैं।

इन पाठ्यक्रमों की सूची बहुत विशाल है। आप शीर्ष पाठ्यक्रमों के लिए निकटतम आईटीआई से संपर्क कर सकते हैं। आईटीआई प्रमाणन भारत में बहुत सम्मानित है और विदेशों में भी मान्यता प्राप्त है.

17. बारटेंडर
आप बारटेंडर के रूप में काम करने के विचार पर हंस सकते हैं। लेकिन मुझे आपको सूचित करना चाहिए, योग्य बारटेंडर बहुत मांग में हैं और बहुत सम्मानित हैं।

आप भारत के चुनिंदा संस्थानों में छह महीने का प्रोफेशनल बारटेंडर कोर्स कर सकते हैं। भारतीय बारटेंडर को दुनिया के सभी प्रमुख क्रूज लाइनों द्वारा काम पर रखा जाता है।

18. फैशन टेक्नोलॉजी
मुझे यकीन है कि आपको फैशनेबल कपड़े भी पसंद हैं। अगर फैशन आपका पैशन है, तो बैचलर ऑफ साइंस- फैशन टेक्नोलॉजी कोर्स चुनें। यह 12 वीं कक्षा के बाद टॉप कोर्स है।

आप या तो फैशन पहनने का अपना ब्रांड शुरू कर सकते हैं या शीर्ष डिजाइनरों के लिए काम कर सकते हैं। फैशन तकनीक भारत में तेजी से विकसित होने वाला क्षेत्र है। कई भारतीय फैशन तकनीशियन अब दुनिया के शीर्ष डिजाइनरों के रूप में रैंक करते हैं।

19. फिटनेस इंस्ट्रक्टर
फिटनेस से संबंधित, यह 12 वीं कक्षा के बाद एक बहुत ही सरल अभी तक टॉप कोर्स है। एक सामान्य फिटनेस इंस्ट्रक्टर कोर्स केवल तीन से छह महीने के लिए होता है।

आप व्यायाम, जिम उपकरण, एरोबिक्स और योग और अन्य फिटनेस तकनीकों से संबंधित सभी तत्वों को सीखेंगे। प्रमाणित फिटनेस प्रशिक्षक के रूप में, आप स्पोर्ट्स क्लब या राज्य स्तर की टीमों और जिम के साथ एक शानदार कैरियर बना सकते हैं।

यह उन हस्तियों के लिए फिटनेस प्रशिक्षक के रूप में काम करना भी संभव है, जिन्हें घरों में एक निजी प्रशिक्षक की आवश्यकता होती है।

20. उड्डयन
हर कोई एक उड़ान स्कूल में शामिल होने का जोखिम नहीं उठा सकता। लेकिन आप अभी भी भारत में विमानन क्षेत्र में कुछ शीर्ष पाठ्यक्रम ले सकते हैं।

एयरपोर्ट मैनेजमेंट का डिप्लोमा, एयरक्राफ्ट मेंटेनेंस इंजीनियरिंग, हैवी एयरक्राफ्ट मेंटेनेंस, डिप्लोमा इन एविओनिक्स इस सेक्टर के कुछ टॉप कोर्स हैं। 12 वीं कक्षा के बाद ये पाठ्यक्रम आपको भारत में बेस्ट अवैकशन कमपनी में करियर बनाने में मदद कर सकता है .

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *